You are currently viewing Modern Cancer Treatment (The Truth)

Modern Cancer Treatment (The Truth)

कैंसर का वर्तमान उपचार(Modern Cancer Treatment), सती प्रथा के सामान ही क्रूर है।

कैंसर दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रभावित कर रहा है। यह दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण है और इसने समाज को बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है। यदि प्रारंभिक चरणों में पता लगाया और निदान किया जाता है, तो रोग उपचार योग्य और इलाज योग्य है। यदि बाद के चरणों में खोजा गया, तो बचने की संभावना कम है। मनुष्यों को प्रभावित करने वाले सौ से अधिक प्रकार के कैंसर हैं और चिकित्सा विज्ञान के अनुसार, कैंसर के उपचार में कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी(विकिरण चिकित्सा), सर्जरी आदि शामिल हैं।

अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें, धूम्रपान, तंबाकू का सेवन, शराब का अधिक सेवन, शारीरिक गतिविधियों की कमी, कैंसर के प्रमुख कारण हैं। कुछ कैंसर सौम्य हैं और कुछ घातक हैं। परिवार में कैंसर होना, मरीज और परिवार के लिए एक बड़ा झटका है। यह कई लोगों के लिए जीवन बदलने वाली और चौंकाने वाली खबर है। कैंसर का मुकाबला करने के लिए साहस और धैर्य के साथ बीमारी से निपटना महत्वपूर्ण है।

जब हम कैंसर के उपचार के बारे में बात करते हैं, तो अन्य उपचारात्मक और वैकल्पिक उपचार उपलब्ध हैं जो बीमारी को खत्म करने में मदद कर सकते हैं या रोग को शरीर के अन्य अंगों में फैलने से रोक सकते हैं। इन उपचारों का लक्ष्य मरीजों को पीड़ा से राहत दिलाना और उनके जीवन स्तर में सुधार लाना है। इसके अलावा, वे बिना किसी दुष्प्रभाव के हानिरहित हैं।

हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कैंसर का पता लगाने के बाद कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी नहीं लेने का फैसला करते हैं क्योंकि उनके साइड-इफेक्ट के कारण मौत हो जाती है। और अगर वे ऐसा करते हैं, तो लोग उनका मजाक बनाना शुरू कर देते हैं। वे समाज में मजाक का पात्र बन जाते हैं। उन्हें कंजूस कहा जाता है। यह सती प्रथा के समान है जो प्राचीन भारत में मौजूद थी। अपने पति की मृत्यु के बाद महिलाओं का जीवन दयनीय हो जाता था। परिवार में होने वाली किसी भी दुर्घटना के लिए उसे प्रताड़ित किया जाता था। सामाजिक दबाव इतना तीव्र होता था कि उसे सती को स्वीकार करना पड़ता था और खुद को मारना पड़ता था।

कैंसर के इलाज के मामले में, सबसे बड़ी बाधा जागरूकता है। लोगों को पता नहीं है कि इस तरह के उपचार मौजूद हैं जो बीमारी से निपटने में काफी प्रभावी हैं। उनके लाभ अपार हैं। समाज को अज्ञानता में रहने के बजाय, पारंपरिक तरीकों से परे देखना चाहिए और उन लोगों को समझाने की जरूरत है जो वैकल्पिक उपचारों का विरोध कर रहे हैं।

Leave a Reply