Dr Vijay Raghavan

Dr. Vijay Raghavan’s Qualifications with Certificates

डॉ. विजय राघवन (एक परिचय)

Dr Vijay Raghavan (डॉ. विजय राघवन) ने सैनिक स्कूल नगरोटा, जम्मू से इंटरमीडिएट करने के बाद M.B.B.S. की पढ़ाई पाटलिपुत्र मेडिकल कॉलेज, धनबाद से की औरM.D. (Preventive Medicine) की डिग्री दरभंगा मेडिकल कॉलेज से प्राप्त की. डॉ. विजय राघवन ने कई मेडिकल कॉलेजों में शिक्षण का काम किया है । वर्तमान में डॉ. विजय राघवन एसोसिएट प्रोफेसर में नियुक्त हैं, लार्ड बुद्धा मेडिकल कॉलेज, सहरसा। Associate professor, Lord Buddha Medical College, Saharsa.

विश्वभर के वैज्ञानिक अनुसंधानों को मिलाकर मेटाबोलिक उपचार विकसित हुआ.

इन्होंने मानवता की तड़प और लाइलाज मरीजों और उसके परिवार के दुखों को महसूस किया और चिकित्सीय कार्य छोड़कर अनुसंधान में लग गये. वर्षों के अथक प्रयास से इन्होंने मेटाबोलिक चिकित्सा विकसित की, जो विश्वभर के वैज्ञानिक अनुसंधानों को मिला कर बना है. वैज्ञानिक जैसे Joel D. Wallach, Thomus Siefried, Marcola, Leonard Coldwell, Gerson इत्यादि के अनुसंधानों को मिलाकर विभिन्न बीमारयों का उपचार विकसित किया गया.

उन्होंने स्टेम सेल लेबोरेटरी विकसित की और कोशिकीय स्तर पर बीमारियों के उपचार का विस्तृत अध्ययन किया फिर उन उपचारों का जानवरों पर परीक्षण किया. इन्होंने Joel D. Wallach के जानवरों पर प्रयोग को आधार मानते हुए डायबिटीज, कैंसर, किडनी फेलियर, आर्थराइटिस इत्यादि के मेटाबोलिक उपचार के लिए दवाईयां विकसित की.

इन दवाओं की ख़ास बात यह है कि इनका कोई भी दुष्परिणाम नहीं है और यह बीमारियों के उपचार में पूर्णतः सक्षम है.

डॉ. विजय राघवन के डिग्री पर सवाल उठ रहे थे, इसलिए इसे सार्वजनिक करना जरूरी था।

Leave a Reply